फजले रसूल आरिफ सिद्दीकी

संवाददाता इंडिया लाइव 24 न्यूज़

सरकार कई स्कीमों को आधार कार्ड से जोड के काम कर रही है , जिसके बाद अब सब्सिडी और अन्य वित्तीय लाभ आधार से जुड़े बैंक खाते में ही ट्रांसफर हो रहे हैं । इसके अलावा आधार कार्ड से आपको कई अन्य फायदे भी हैं। जानें किन कामाें में अाधार कार्ड है जरूरी-

1) 10 दिनों में मिलेगा पासपोर्ट
पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। पासपाेर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदनकर्ता को पता और पहचान के प्रमाण के तौर पर सिर्फ एक आधार नंबर ही देना होगा। इससे आपको सिर्फ 10 दिनों में पासपोर्ट मिल जाएगा और पुलिस सत्यापन बाद की तारीख में किया जाएगा। आवेदनकर्ता को 3 दिनों के अंदर अपॉइंटमेंट मिल जाएगा और अन्य 7 दिनों के अंदर पासपोर्ट की प्रोसेसिंग होकर उनके घर पर पहुंच जाएगा। 

2) सिर्फ आधार से खुल जाएगा बैंक अकाउंट
नया बैंक खाता खुलवाने के लिए अब जरूरत है तो एक आधार कार्ड की। बैंक में अाधार कार्ड का नंबर दीजिए और अापका बैंक अकाउंट खुल जाएगा। 

3) डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आधार जरूरी
पीएम नरेंद्र मोदी ने पेंशनभोगियों के लिए आधार पर केंद्रित डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट लॉन्च किया। पेंशन लाभ के लिए अब पेंशनभोगियों का खुद से मौजूद होना जरूरी नहीं है। पेंशनभोगी का विवरण आधार का इस्तेमाल करके हासिल किया जाएगा। 

4) मासिक पेंशन
पेंशनभोगियों को मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए भी अपने-अपने विभागों में आधार नंबर रजिस्टर कराना होगा। इससे उन्हें अासानी से मासिक पेंशन मिल सकेगी। 

5) आधार नंबर के जरिए निवेश
आधार स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। म्युचुअल फंड स्कीम में निवेशकों की संख्या बढ़ाने के लिए म्युचुअल फंड हाउस ने आधार नंबर सेवा शुरू की है जिसमें निवेशक केवल अपने आधार नंबर के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे। आधार नंबर के जरिए निवेशक केवाईसी न होने पर भी सीधे ऑनलाइन म्युचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे। 

6) बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
पीएफ का पैसा उन खाताधारकों को ही आवंटित किया जाएगा जिन्होंने कर्मचारी संचय निधि संगठन में अपना आधार नंबर रजिस्टर करवा रखा है। पीएफ खाते के ऑनलाइन निपटान के लिए खाते का सत्यापन आधार डेटाबेस के जरिए किया जाएगा। ऐसे में पीएफ खाते को आधार नंबर के साथ जोडऩा जरूरी है। 

7) डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
अपने जरूरी दस्तावेज के लिए सरकार ने डिजीटल लॉकर लांच कर दिया है, जहां आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इस सुविधा की खास बात ये है कि एक बार लॉकर में अपने दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको कहीं भी अपने सर्टिफिकेट की मूल कॉपी देने की जरूरत नहीं होगा। इसके लिए आपके डिजीटल लॉकर का लिंक ही काफी होगा।

8) एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफर
गैस सब्सिडी हासिल करने के लिए भी अगर आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्‍ड है तो आपको कागजी कार्यवाही से मुक्ति मिल जाती है। 12 अंकों वाले व्यक्तिगत आईडी नंबर का इस्तेमाल बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी सीधे तौर पर ट्रांसफर करवाने के लिए भी किया जा सकता है। 

9) वोटर कार्ड से जोड़ा जाएगा आधार नंबर
राष्ट्रीय निर्वाचन नामावली परिशोधन एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम के तहत आधार कार्ड, मोबाईल नंबर एवं ई-मेल भी मतदाता सूची डाटाबेस में शामिल किया जाएगा ताकि किसी भी व्यक्ति का नाम दो जगह के मतदाता सूची में नहीं रहे। इससे फर्जी वोटिंग पर रोक लगेगी एवं मतदान की प्रक्रिया पारदर्शी बनेगी।

10) जनधन योजना 
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के लिए आधार कार्ड ही पर्याप्त है। मोदी सरकार ने 28 अगस्त, 2014 को इस याेजना काे लॉन्च किया था। इस योजना के जरिए सरकार का उद्देश्य हर परिवार का बैंक अकाउंट खोलना है।

(कापी पंजाब केसरी)

  • : Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here