कानपुर आईआईटी में पीएचडी छात्र ने की खुदकुशी

आईआईटी में पीएचडी छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली

0
फरीदाबाद के रहने वाले भीम सिंह। आईआईटी में पीएचडी छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। हॉस्टल के कमरे में उसका शव पंखे के सहारे चद्दर से लटका मिला। आईआईटी प्रशासन की सूचना पर पहुंची कल्याणपुर पुलिस ने दरवाजा तोड़कर शव फंदे से उतारा। फॉरेसिंक टीम की जांच के बाद शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।
आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है। कल्याणपुर के सीओ राजेश पांडेय ने बताया कि पुलिस पहुंची तो पीएचडी छात्र का शव पंखे से लटक रहा था। कमरा काफी अस्त-व्यस्त था। खुदकुशी के कारण पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। फरीदाबाद के 1814 सेक्टर-8 निवासी करन सिंह का बेटा भीम सिंह कानपुर आईआईटी के मैकेनिकल विभाग में पीएचडी थर्ड ईयर का छात्र था। वह हॉस्टल हॉल-8 के कमरा नंबर ई-107 में रह रहा था।
प्रो. जे रामकुमार के निर्देशन में इलेक्ट्रो केमिकल स्पार्क मशीनिंग विषय पर शोध वर्क कर रहा था। बुधवार सुबह से ही वह अपने कमरे से बाहर नहीं निकला था। सेमेस्टर एक्जाम की तैयारी के लिए इन दिनों क्लास चल रही थी। जब वह क्लास में नहीं पहुंचा तो दोपहर के वक्त सहपाठियों ने फोन किया। मोबाइल नेटवर्क में नहीं था। इस पर छात्रों ने भीम की तबीयत खराब होने की बात सोचकर ज्यादा गौर नहीं किया।
जब वह मेस में खाना खाने भी नहीं अाया तो देर शाम सहपाठियों ने खोजबीन शुरू की। कमरे का दरवाजा खटखटाने पर भी कोई जवाब नहीं आया। कमरा अंदर से बंद देख छात्रों का शक हुआ। सिक्योरिटी के साथ कमरे के पिछले हिस्से में लगी खिड़की से झांककर देखा तो सभी अवाक रह गए। भीम का शव पंखे के सहारे लटक रहा था।
कागज के टुकड़े, लैपटॉप, पेन ड्राइव कब्जे में लिए पुलिस और फॉरेसिंक टीम को भीम के कमरे से कागज के तमाम छोटे-छोटे टुकडे मिले। जिन्हें देखकर ऐसा लग रहा था कि भीम ने अपने नोटस और अन्य कागजों को फाडकर कमरे में फेंक दिया था।
पुलिस ने इन टुकडों को कब्जे में ले लिया है। फोरिंसिक टीम ने टुकडों को जोडकर पढ़ने की कोशिश भी की। भीम का लैपटॉप, मोबाइल, पैनड्राइव, डायरी और अन्य कुछ कागज पुलिस ने कब्जे में ले लिए हैं। नए डायरेक्टर भी अवाक रह गए आईआईटी के नए डायरेक्टर प्रो. अभय करंदीकर ने बुधवार को ही पदभार ग्रहण किया। सुबह ज्वाइन किया और देर शाम छात्र के खुदकुशी की खबर मिली तो अवाक रह गए। संस्थान के प्रोफेसरों से छात्र के बारे में जानकारी ली।

By – Riyaz Ahmad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here