मार्च की तारीख से पहले पैन को आधार से लिंक करने की सीमा 31 दिसंबर थी। उससे पहले 31 अगस्त और 31 जुलाई 2017 थी।

नई दिल्ली:  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 जून कर दिया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) ने आधार लिंक करने की समय सीमा बढ़ा दी है। पहले इसकी अंतिम तारीख 31 मार्च थी। बता दें कि टैक्स डिपार्टमेंट का यह आदेश सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के बाद आया है, जिसमें कोर्ट ने मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने की सीमा को बढ़ाया था। सरकार ने आधार से पैन को लिंक करने की समय सीमा को चौथी बार बढ़ाया है।

मार्च की तारीख से पहले पैन को आधार से लिंक करने की सीमा 31 दिसंबर थी। उससे पहले 31 अगस्त और 31 जुलाई 2017 थी। सरकार ने इस फैसले के साथ उस नियम का भी हवाला दिया है, जिसके तहत इनकम टैक्स रिटर्न भरने और पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार जरूरी है वहीं, इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 139 एए के मुताबिक, जिसने 1 जुलाई 2017 या उससे पहले पैन कार्ड बनवाया है और आधार बनवाने के लिए योग्य है, उसे टैक्स विभाग को आधार नंबर देना जरूरी है।

कर विभाग के नीति बनाने वाले निकाय ने इस समयसीमा को बढ़ाने का आदेश जारी किया है। अभी तक यह समयसीमा 31 मार्च थी। आदेश में कहा गया है कि आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन आधार को जोड़ने की समयसीमा बढ़ाई जा रही है। सीबीडीटी का ताजा आदेश उच्चतम न्यायालय के इसी महीने आए आदेश के मद्देनजर आया है। उच्चतम न्यायालय ने आधार को विभिन्न अन्य सेवाओं से जोड़ने की 31 मार्च की समयसीमा को बढ़ाने का आदेश दिया था।

यह समयसीमा 31 मार्च थी। आदेश में कहा गया है कि आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन आधार को जोड़ने की समयसीमा बढ़ाई जा रही है। सीबीडीटी का ताजा आदेश उच्चतम न्यायालय के इसी महीने आए आदेश के मद्देनजर आया है। उच्चतम न्यायालय ने आधार को विभिन्न अन्य सेवाओं से जोड़ने की 31 मार्च की समयसीमा को बढ़ाने का आदेश दिया था।

 यह चौथा मौका है जबकि सरकार ने लोगों को अपनी स्थायी खाता संख्या (पैन) को बायोमीट्रिक पहचान आधार से जोड़ने की समयसीमा बढ़ाई है।  सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने और नया पैन लेने के लिए आधार नंबर को देना अनिवार्य कर दिया है।

  • : Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here