Siddharth Nagar Nitesh Kumar
यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर के विद्यार्थियों का इंतजार जल्दी खत्म होने वाला है। 29 अप्रैल को रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। इस बार बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। इसके कारण 11 लाख से अधिक परीक्षार्थी फेल हो जाएंगे।
उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। एक दिन बाद ही सभी को अपनी पढ़ाई का परिणाम मिल जाएगा। इसके बाद विद्यार्थी आगे की तैयारी में लग जाएंगे। यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाईस्कूल व इंटर के 11 लाख 29 हजार ने परीक्षा छोड़ दी है, इनमें से जो इंटर के परीक्षार्थी हैं उनका फेल होना तय है, वहीं हाईस्कूल के परीक्षार्थियों ने यदि इस बार एक विषय का इम्तिहान छोड़ा है तो उनके पास एक मौका जरूर है लेकिन, दो विषय छोडऩे वाले फेल हो जाएंगे। परीक्षा के पहले ही करीब 83 हजार आवेदन यूपी बोर्ड निरस्त कर चुका था। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक इस बार बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में 66 लाख 37 हजार 18 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। बोर्ड परीक्षा में नकल को लेकर की गई सख्ती और परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के बाद 11 लाख 32 हजार से ज्यादा हाईस्कूल और इंटर के परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, इलाहाबाद पहली बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 20 टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकायें इंटरनेट पर सार्वजनिक करेगा। यूपी बोर्ड के इस फैसले से जहां टॉपर्स की सूची को लेकर पारदर्शिता आएगी, वहीं इंटरनेट पर मौजूद टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं को देखकर यूपी बोर्ड के दूसरे छात्र-छात्राओं को भी प्रेरणा मिलेगी।टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं को नेट पर सार्वजनिक करने का निर्देश सूबे के शिक्षा मंत्री और डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा की ओर से दिया गया है।बोर्ड की सचिव के मुताबिक हाई स्कूल और इंटर के टॉप टेन छात्र-छात्राओं को मेरिट में भी स्थान मिलेगा। जिनकी उत्तर पुस्तिकायें भी अब नेट पर सार्वजनिक की जाएंगी।
यूपी बोर्ड इस बार 29 अप्रैल को परिणाम घोषित करेगा। इस बार भी दसवीं व 12वीं की परीक्षा का परिणाम एक साथ घोषित किया जाएगा। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षार्थी रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://upresults.nic.in/  पर देख सकेंगे।
  • : Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array, Array

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here